Saturday 22 October 2016

किंगमेकर होता है कार्यकर्ता


गुरुग्राम के डीएलएफ फेज - II स्थित अपने कार्यालय पर भारतीय जनता युवा मोर्चा, हरियाणा के नवनियुक्त प्रदेश पदाधिकारी और जिलाध्यक्षों को संबोधित करते हुए। 

कोई भी राजनीतिक दल हो, संगठन हो, पार्टी हो। उसको नेतृत्व देने और नेता बनाने का काम कार्यकर्ता करते हैं। इसलिए नेतृत्व, नेता और पदाधिकारी बदलते रहते हैं लेकिन कार्यकर्ता अपने काम की वजह से हमेशा बनें रहते हैं। इसलिए कार्यकर्ताओं का महत्व, उपयोगिता और अनिवार्यता कभी कम नहीं होती। इसलिए कार्यकर्ताओं को गर्व होना चाहिए कि वे कार्यकर्ता है। खासकर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को तो यह गर्व की अनुभूति इस अर्थ में भी बड़ी और महत्वपूर्ण हो जाती है कि वे आज दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। जो अपनी मेहनत, लगन और निष्ठा से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के रूप में देश को और श्री अमित शाह जी के रूप में भारतीय जनता पार्टी को नेतृत्व दे रहे हैं। ऐसे  कार्यकर्ताओं को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं है। भारतीय जनता युवा मोर्चा इस पार्टी का अग्रिम संगठन है। हरियाणा में इसका नेतृत्व करने का दायित्व केंद्रीय और प्रदेश नेतृत्व ने मुझे सौंपा है। लेकिन मैं इस दायित्व का तभी सफलतापूर्वक क्रियान्वन कर पाऊंगा जब प्रत्येक कार्यकर्ता का समर्थन और सहयोग मुझे मिलेगा। मुझे ख़ुशी इस बात की है कि संगठन के कार्यकर्ताओं ने इस सब को देने और संगठन को आगे बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। 

बीते सप्ताह हरियाणा में मोर्चा के सभी प्रदेश पदाधिकारी और जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा कर दी गई है। ऐसे सभी पदाधिकारी और जिलाध्यक्षों को काम करने की शक्ति और सहयोग कार्यकर्ताओं से मिलेगा ऐसी मैं उम्मीद करता हूँ। मैं इस बात को ऊपर कह चूका हूँ कि कार्यकर्ता किंगमेकर होता हैं। पदों पर काम करने वाले लोग बदलते रहते हैं। इसलिए कार्यकर्ताओं को निराश होने की जरुरत नहीं है वे अपना काम करते रहें। बस इस बात को ध्यान में रखे कि भारतीय जनता पार्टी और उसका अग्रिम संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा वह संगठन है जो अपने कार्यकर्ताओं को कभी निराश नहीं करता। ऐसा विश्वास कार्यकर्ताओं को अपने भीतर रखना होगा। इसमें धैर्य बनाए रखना बहुत जरुरी है क्योंकि धैर्य ही आदमी की सबसे बड़ी ताकत होती है। जो जितना धैर्य रखेगा उतना ही जीवन में प्राप्त करेगा। इसलिए आपको कब, कहां और किस भूमिका में रहना और रखना है यह काम संगठन के ऊपर छोड़ दें।

संगठन के नवनियुक्त सभी जिलाध्यक्षों से मैं कहना चाहता हूँ कि वे जल्द से जल्द अपनी कार्यकारिणी बनाकर प्रदेश नेतृत्व को सूचित करें और अपना काम शुरू कर दें। सभी जिलाध्यक्ष अपने कार्य को कार्यकर्ताओं की सलाह मशविरा से जितना अधिक करेंगे उतना ही उनके कार्य को मान्यता मिलेगी। सफलता मिलेगी। काम की उपयोगिता बढ़ेगी। यहां मैं एक बात और कहना चाहता हूँ कि युवाओं के प्रत्येक काम में विज़न दिखाई  देना चाहिए। इसके लिए पदाधिकारियों को चाहिए कि वे पार्टी और संगठन के बड़े पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को काम करते हुए देखें कि ये लोग कैसे काम करते हैं। जब हम इस नज़रिए से चीज़ों को देखेंगे तो हमारी हर चीज़ और काम आसान होती चली जाएगी। इसलिए अपना काम शुरू कर दीजिए जिसकी पार्टी, संगठन, देश, प्रदेश और लोगों को जरुरत है। 

4 comments:

  1. मानिये प्रदेश अध्यक्ष मनीष जी आप के मुख से निकले शब्दों को अपने जीवन में मार्ग दर्शन देने का काम किया है। हमें बस काम करना है।

    ReplyDelete
  2. मानिये प्रदेश अध्यक्ष मनीष जी आप के मुख से निकले शब्दों को अपने जीवन में मार्ग दर्शन देने का काम किया है। हमें बस काम करना है।

    ReplyDelete