Wednesday 5 April 2017

आज भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस है. हम यह उत्सव मनाएं और इस उत्सव में जन-जन को शामिल करें.


आज भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस है. इस दिन की आप सभी कार्यकर्ता, वरिष्ठ पदाधिकारियों और प्रेरणाप्रद संस्थापकों को इस दिन की शुभकामना. बधाई. भारतीय जनता पार्टी का जन्म और गठन जिस सोच, विचार, उम्मीद और भरोसे के साथ किया गया और जिसमें देश के करोड़ों लोगों के भरोसे का निवेश हुआ है उसे देखते हुए भारतीय जनता पार्टी आज देश की मांग बन गई है, समय की जरुरत बन गई है. हम सब कार्यकर्ताओं के लिए यह गर्व की बात है कि हमारी भारतीय जनता पार्टी की रीति, नीति, कार्यक्रम से आज आमजन खुद को जुड़ा हुआ पा रहा है. ऐसा पार्टी के प्रति करोड़ों कार्यकर्ताओं की मेहनत, समर्पण और निष्ठा की वजह से हो पाया है. सचमुच आज हम सब कार्यकर्ताओं के लिए उत्सव का दिन है. हम यह उत्सव मनाएं और इस उत्सव में जन-जन को शामिल करें.

भारतीय जनता पार्टी एकमात्र ऐसा राजनीतिक दल है जो कार्यकर्ताओं से बना है. इस पार्टी में किसी के लिए भी कोई पद आरक्षित नहीं है. हर कार्यकर्ता अपना काम कर रहा है और आगे बढ़ रहा है. काम और दायित्व का निर्वहन कैसे किया जाता है यह इस पार्टी में ही रहकर सीखा जा सकता है. भारतीय जनता पार्टी ही एकमात्र वह राजनीतिक पार्टी है जो देश और समाज के निर्माण के मूल मन्त्र को ध्यान में रखकर अपना काम कर रही है. भारतीय संस्कृति और सभ्यता देश-दुनिया में कैसे फैले और मज़बूत हो इस पर भी पार्टी के नीति निर्माता लगातार काम करते हैं जिनके सन्देश को आम कार्यकर्ता समाज के बीच फैलाते हैं. इसीलिए यह कहा जाता है कि भारतीय जनता पार्टी देश और राज्यों में सत्ता में आने की ही राजनीति नहीं करती है, उसका काम मनुष्य का सर्वांगींण विकास करना है.

पिछले दशकों में भारतीय जनता पार्टी और उसके कार्यकर्ताओं ने जिस तरह की मेहनत की है और अपने कार्य को अंजाम दिया है उससे भारतीय जनता पार्टी उन राज्यों में सरकार बनाने में सफल रही है जहां कांग्रेस और क्षेत्रीय दल सत्ता में रहना अपना अधिकार समझते थे. यही कारण है कि बीते 2014 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाने में सफल रही और उसके बाद देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश के हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में तीन चौथाई बहुमत से जीत हासिल कर भारतीय जनता पार्टी ने जन-जन की पार्टी होने का गौरव हासिल कर लिया. यही कारण है कि भाजपा आज देश के विमर्श के केंद्र में नहीं है बल्कि ग्लोबल लेवल पर भी हमारी भारतीय जनता पार्टी की चर्चा हो रही है. हमारे सुदृढ़ चुनाव प्रबंधन और कार्यकर्ताओं के काम करने के तरीके पर शोधकर्ता शोध करने में लगे हैं. यह भारतीय जनता पार्टी का क़माल है.


देश आज जिस प्रकार युवा हो चला है और युवा उर्जा से भरा हुआ है, उसी को देखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के सामने न्यू इंडिया का विज़न रखा है. इस विज़न को ध्यान में रख कर ही भारतीय जनता पार्टी भी अपनी नीतियाँ बना रही है, कार्यक्रम तय कर रही है. भाजपा ने देश के लोगों का आह्वान किया है कि वे इस काम में अपनी भूमिका तय करें. वे इस पार्टी को और देश को आगे और किन बुलंदियों पर ले जाना चाहते हैं उसी को ध्यान में रख कर अपना आईडिया दें, विचार दें, कार्यक्रम बताएं. क्योंकि भाजपा आज सबकी है. सब भाजपा के हैं. यही बात भाजपा को और मज़बूत करती है. जन-जन से जोड़ती है. आखिर में हम इस बात पर आज गर्व करते हैं कि हम राजनीति में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता है. आप सब को इस दिन की पुन: शुभकामनाएं. 

No comments:

Post a Comment