Wednesday 25 October 2017

ईमानदार और पारदर्शी सरकार में भरोसे के लिए धन्यवाद...


माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार सफलतापूर्वक आज अपने तीन साल पूरे कर रही है। भारतीय जनता युवा मोर्चा का प्रदेशाध्यक्ष होने के नाते इस बारे में अपनी बात कहने से पहले हरियाणा की जनता का सरकार में विश्वास व्यक्त करने के लिए कोटि-कोटि धन्यवाद। पार्टी और सरकार के प्रति जनता का यह विश्वास इसी प्रकार बना रहे, ऐसी ईश्वर से कामना है। भरोसा है।

यह बात मैं पूरी जिम्मेदारी और भरोसे के साथ कह रहा हूं कि हरियाणा के गठन के बाद यह पहली ऐसी सरकार है जो पूरी तरह पारदर्शी है और ईमानदारी से अपना काम कर रही है। इस दौरान सरकार पर या सरकार के मुखिया पर भ्रष्टाचार का कोई भी दाग न लगना सरकार के कामकाज की सबसे बड़ी उपलब्धि है। यह बात प्रदेश का हर आदमी जानता है। समस्याओं का समाधान करते हुए प्रदेश को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे ले जाना सरकार की सोच और प्राथमिकता में सबसे ऊपर है। यही कारण है कि प्रदेश के हर कोने में आज विकास की रोशनी पहुंच रही है। समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा में लाना सरकार का लक्ष्य है और सरकार इस लक्ष्य को पूरा भी कर रही है।

मुख्यमंत्री इस बात को स्पष्ट कहते हैं कि गांव और शहरों के बुनियादी ढांचे को मजबूत और विकसित किए बिना न तो बुनियादी जरुरतों को पूरा किया जा सकता है और न विकास के लक्ष्य को। सरकार का इस पर पूरा ध्यान केंद्रित है। प्रदेश के किसी भी कोने में जाकर बिजली, पानी, सडक़, सीवर,शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन के कार्यों में इसे देखा जा सकता है। यह पहली ऐसी सरकार है जो विकास को थोपने की बजाय क्षेत्र और लोगों की मांग और जरुरतों को ध्यान में रखकर काम कर रही है। प्रदेश के हर आदमी की बात सरकार में सुनी जा रही है। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर सीएम विंडो पर आ रही समस्याएं और शिकायतें जनता का सरकार में व्यक्त विश्वास का सबूत है। पहले की तानाशाह सरकारों में तो लोग अपनी समस्याएं और शिकायतें तक नहीं रख पाते थे। बिना भेदभाव के एक समान विकास के काम कराना इस सरकार की पहचान बन गई है। विपक्ष को आज सरकार की यही बात नहीं पच रही है।

इस सरकार के कार्य, विकास और उपलब्धियों की चर्चा और लिखने में कई पन्ने भर जाएंगे, लेकिन मैं दो कामों की चर्चा जरूर करूंगा। पहला, स्थानीय निकाय और पंचायत चुनावों में उम्मीदवारों की शैक्षणिक योगयता निर्धारित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य इसी सरकार में बना है। इसे मैं सरकार का बहुत ही साहसिक फैसला मानता हूं। यह देश के अन्य राज्यों के लिए एक नजीर बन गया है। दूसरा, जिला परिषदें अब अपना बजट खुद पारित कर सकेंगी। ऐसा करने से ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान और विकास का काम कराने में जिला परिषदों को अब धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

एक बात और। प्रदेश में लडक़े-लड़कियों के गिरते लिंगानुपात का स्तर इसी सरकार के शासन के बीते तीन साल में तेजी से सुधरा है। यह सरकार के कार्य और फैंसलों पर समाज की मुहर है। अब घर में लडक़ी पैदा होना बुरा नहीं माना जाता। लडक़ी पैदा होने पर अब घरों में खुशी मनाई जाती है। मिठाई खिलाई जाती है।


सरकार की नई बनी खेल नीति ने खिलाडिय़ों को खेलों में अपना बेहतर कैरियर बनाने और आगे बढऩे का स्वर्णिम अवसर मुहैया कराया है। लोग अपने बच्चों को आज खेलों में आगे बढ़ा रहे हैं। सरकार की नीतियों का ही नतीजा है खासकर रोजगार के क्षेत्र में कि युवा अपनी पढ़ाई के दौरान और पढ़ाई के बाद स्वरोजगार अपनाने के लिए आगे आ रहे हैं। जिससे चौतरफा रोजगार का माहौल बन रहा है। पर्यटन इसके लिए नया क्षेत्र उभरकर सामने आया है।

(मनीष यादव)
प्रदेशाध्यक्ष, भाजयुमो हरियाणा

No comments:

Post a Comment