Thursday 10 May 2018

देश ने अब कर दिखाने का विश्वास पैदा कर लिया है....



 भारत का भरोसा बन गए हैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी जिनके नेतृत्व में देश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है ।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्‍व में केंद्र में भाजपानीत एनडीए सरकार समस्याओं का समाधान, विकास के कार्य और साहसिक फैंसले के इस छब्‍बीस मई को अपने कार्यकाल के चार साल पूरे कर पांचवें साल में प्रवेश कर रही है जो कि किसी भी सरकार का चुनावी साल कहलाता है। प्रधानमंत्री और उनकी सरकार के कामकाज के इन चार वर्षों का विश्‍लेषण, समीक्षा और नतीजा निकालने के लिए हर कोई स्‍वतंत्र है। चीजों को और काम को देखने का सभी का अपना नजरिया है। सोच है। समझ है। विवेक है। जिसमें विपक्ष और मीडिया भी शामिल है। आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री और सरकार के कामकाज को लेकर अखबारों में इनकी टिप्‍पणी और बयान देखने और पढ़ने को मिलेंगे। जिनकी सच्‍चाई को समझना और लोगों को समझाना आप पर निर्भर करेगा। आपके विवेक पर निर्भर करेगा।

कोई कुछ भी कहे यह सच है कि प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्‍व में देश ने, देश के लोगों ने अब कर दिखाने का विश्‍वास पैदा कर लिया है। यह बात आज किसी भी व्‍यक्ति में देखी जा सकती है। देश के लिए अपने स्‍तर पर भले ही वह छोटे रूप में ही सही, व्‍यक्ति करने के लिए न सिर्फ आगे आ रहा है बल्कि कर भी रहा है। व्‍यक्ति का यह करना ही देश के लिए काम करने के बराबर है। जीने के बराबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा भी है कि देश के लिए हम मर तो नहीं सके, लेकिन देश के लिए जी तो सकते हैं। जीने से उनका तात्‍पर्य देश के लिए काम करने से है। संक्षेप में कहूं तो माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और उनकी सरकार का यह चार का कार्यकाल स्‍वयं के लिए नहीं, देश के लिए कुछ कर गुजरने के जज्‍बे से ओतप्रोत रहा है। देश के लोगों को, युवाओं को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का कामकाज मंत्रमुग्‍ध करता है। इसमें कोई शक नहीं है।

याद कीजिए, श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनते ही लाल किले की प्राचीर से देश के नाम अपने पहले संदेश में कहा था कि मेरी सरकार गरीबों को समर्पित है। उन्‍होंने कहा था कोई भी देश और समाज आधी आबादी को साथ लेकर ही आगे बढ़ सकता है। कमाल और भरोसा देखिए कि सम्‍मानपूर्वक अपने और अपने परिवार के जीवनयापन के लिए मुद्रा योजना की मार्फत निर्धन व्‍यक्ति अपना व्‍यवसाय शुरु कर देश और समाज की मुख्‍यधारा में आ रहा है वही, उज्‍जवला योजना के तहत करोड़ों निर्धन परिवारों के घरों में गैस का चूल्‍हा जलने लगा है। जिससे महिलाओं का स्वास्थ्य सुधरा है । इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने जब गरीबों के लिए अपनी गैस सब्‍सिडी छोड़ने का लोगों का आहवान किया तो उनके एक आहवान पर दो करोड़ से अधिक लोगों ने यह सब्‍सिडी छोड़ दी। यह देश के लोगों की ईमानदारी है। गरीबों के प्रति लोगों की भावना है। बराबरी के साथ रहने और चलने की। हर गरीब को देश और समाज की मुख्‍यधारा में लाने का प्रयास है। जिसकी जितनी सराहना की जाए, कम है। तीन तलाक और महिलाओं व बच्चियों से दुष्‍कर्म हमारे समाज की बुराई और गंभीर अपराध के रूप में खत्‍म होने में ही नहीं आ रही थी कि कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं को जहां इस अंधेरी जिंदगी से बाहर निकालने का काम किया वहीं, बारह साल या उससे कम उम्र की बच्‍ची से दुष्‍कर्म पर फांसी की सजा का कानून लेकर आई है यह सरकार।

इस बीच नोटबंदी के समय देश के लोगों का धैर्य देखकर दुनिया आश्‍चर्यचकित रह गई। एक देश एक कर यानी जीएसटी ने कर चोरी पर सीधा और सामने से प्रहार किया और लोगों को देश के विकास के लिए टैक्‍स अदा करने के लिए प्रेरित किया। यह सामान्‍य काम नहीं था। यह देश के बदलने  का समय था । देश बदला । देश के लोगों ने इसके महत्‍व और उपयोगिता को समझा। देश की यह पहली सरकार है जिसने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्‍व में देश में ईमानदारी का माहौल निर्मित किया है, क्‍योंकि देश का हर आदमी ईमानदारी से रहना चाहता है। देश के नए बनते भारत के लिए यह बहुत जरुरी है। इसी से ही हमारी युवा पीढ़ी के भविष्‍य का चरित्र निर्धारित होगा। जिसका सीधा संबंध राष्‍ट्र के चरित्र से होता है।

स्‍वच्‍छ भारत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की यह वह अपील है जिसने पूरे देश को सोचने पर मजबूर कर दिया। स्‍वच्‍छ भारत होने का क्‍या मतलब है। मायने हैं। देश का ऐसा कोई भी व्‍यक्ति, संस्‍था, समूह, सरकार, पंचायत, जिला परिषदें, स्‍थानीय निकाय ऐसी नहीं जो इस काम में अपना योगदान न दे रही हो। सरकार पर भ्रष्‍टाचार का कोई भी दाग न लगना सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। फिर प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में देश ने वैश्‍विक स्‍तर पर जिस प्रकार अपनी उपस्‍थिति दर्ज कराई है यह देश की ताकत है। इसी का नतीजा है कि भारत आज दुनिया के हर देश से आंख से आंख मिलाकर बात करता है। चाहे वह कितना ही शक्तिशाली हो।     
           
इसी बीती 30 अप्रैल को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में देश हर गांव में बिजली पहुंचाने की घोषणा कर पूरे देश को रोशन करने के लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर इसी साल 31 दिसंबर तक हर घर में बिजली पहुंचाने की बात भी कह दी। उनका यह कार्य काम के प्रति दृढ़ इच्‍छाशक्ति को बताता है। इस पूरे कामकाज को संक्षेप में कहा जाए तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आज देश का भरोसा बन गए हैं। जिनके नेतृत्‍व में देश अपनी विकास यात्रा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। सबके साथ सबको साथ लेकर।

No comments:

Post a Comment