Friday 16 September 2016

ऐसे हैं हमारे प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो हमारी जिंदगी में तोहफे के रूप में आए और हममें उम्मीदें जगा दी


मारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आज 67वां जन्मदिन है। भारतीय जनता युवा मोर्चा हरियाणा के हम सभी युवा उन्हें अपने हृदय की गहराइयों से शुभकामना प्रेषित कर रहे हैं और ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वे दीर्घायु हों। देश के करोड़ों लोगों की दुआएं उनके साथ हैं। सचमुच में नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री के रूप में हमारी जिंदगी में तोहफे के रूप में आए और हममें देश के लिए जीने और काम करने की उम्मीदें जगा दी। उन्होंने यह भी कहा हैं कि देश के लिए कोई दूसरा बदले, हम खुद क्यों न बदलें। उनका यह कथन हम युवाओं के लिए प्रेरणाप्रद बन गया है वहीँ, उन्होंने बदलाव की सही और वास्तविक परिभाषा से भी परिचय कराता है। 


नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनकर अब से करीब दो साल पहले देश को निराशा के गर्त से निकालकर हमारे अंदर नए सिरे से सोचने, समझने, काम करने और आगे बढ़ने की जिस प्रकार उम्मीदें जगाई थी वह सभी हमारे और देश के बदलाव के कारकों में गिनी जाती हैं। जिससे हमारा हर साल, महीना और दिन बदलाव की नई परिभाषा लिख रहा है। जिसका आज पूरा वैश्विक समुदाय कायल हो गया है और आगे बढ़कर इस भारत देश का स्वागत कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बिल्कुल सही कहा है कि देश के 80 करोड़ युवा अब भारत का भाग्य बदलेंगे और लिखेंगे। नरेंद्र मोदी जी ने हम युवाओं को राजनीति करना भी सिखाया है और यह भी बताया है कि राजनीति में कैसे आगे बढ़ा जाता है। उन्होंने हम युवाओं को यह भी सन्देश दिया है कि सकारात्मक राजनीति से चीज़ें बदलती हैं और उनमें स्थाई बदलाव आता है, जो देश, प्रदेश और समाज की उन्नति के लिए जरूरी है। 

उन्होंने देश की समस्याओं के लिए राजनीति को जिस प्रकार सबसे बड़ी समस्या बताया है उसे हम युवाओं को समझने की सबसे अधिक जरूरत है। वह राजनीति जो देश का निर्माण करती है। समाज को नई रोशनी में लेकर आती है। समाधान के रास्ते भी राजनीति ही बताती है। उन्होंने पिछले ही महीने mygov.in कार्यक्रम में इस बात को बहुत स्पष्ट रूप से कहा कि कभी-कभी समस्याओं की जड़ में सरकारें भी होती हैं। हमें यह समझने की जरुरत है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में बदलाव लाने का काम सरकार की नीतियों, निर्णयों और डिलीवरी में निहित है। सही मायने में सरकार इस मोर्चे पर लगातार सफल होती जा रही है, जिसका नतीजा हमें सरकार के प्रत्येक कामकाज में दिखाई दे रहा है। उन्होंने ऐसा देश में नई कार्य संस्कृति का आगाज़ कर दिखाया है जो नतीजे देने वाली होती है, प्रधानमंत्री जी ने इस कार्य संस्कृति का इसी 15 अगस्त को लालकिले से अपने भाषण में देश के लोगों के बीच इसका जिक्र भी किया था। 

मैं भारतीय जनता युवा मोर्चा की ओर से प्रधानमंत्री जी का इस बात के लिए धन्यवाद् करूँगा कि वे अपने हर काम और हर बात को पब्लिक डोमेन में ला रहे हैं। वे आह्वान भी कर रहे हैं कि लोगों को सरकार के हर काम से जुड़ना चाहिए और अपनी राय व्यक्त करनी चाहिए। उनके जन्मदिन पर आज उनके 'नरेंद्र मोदी ऐप' से और अधिक जोड़ने का नए युवाओं का आह्वान किया गया है। इतने स्पष्ट, पारदर्शी तरीके से काम करने वाला निडर प्रधानमंत्री देश को आज तक नहीं मिला है। यह नरेंद्र मोदी जी की देश के प्रति काम करने की संकल्प और इच्छाशक्ति ही है जिन्होंने देश को आज वैश्विक पटल पर अग्रणी देशों की कतार में लाकर खड़ा कर दिया है। विश्व का आज कोई भी ऐसा देश नहीं, जो भारत की अनदेखी कर दे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को यह बताने और समझाने में सफल हुए हैं कि नेता का विश्वसनीय होना कितना जरुरी है। जिस पर लोग भरोसा कर सकें। यह नरेंद्र मोदी जी का ही कमाल हैं कि कैसे एक नेता, जिसने कभी केंद्र की राजनीति नहीं की, एक प्रदेश गुजरात का मुख्यमंत्री रहा और अपनी मेहनत, लगन, काम करने की इच्छाशक्ति, स्पष्ट विज़न और निर्णायक होते हुए देश का प्रिय नेता बन गया। यह बात बिल्कुल सही है कि आदमी को अपनी ज़िन्दगी में, अपने काम में निर्णायक होना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हमें यह भी बताया कि जिन कामों की और या चीज़ों की और मुंह फेर कर चल देते हैं और एक वर्ग विशेष का ही काम समझते है वह हमारे लिए कितना महत्व रखती है मतलब स्वच्छता। सफाई। शौचालय। उन्होंने बिल्कुल सही कहा है कि स्वच्छता का काम हमारे स्वभाव से जुड़ा है। देश के विभिन्न प्रदेश आज जिस प्रकार कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में है उसका एक बड़ा कारण यही है। 

हम चाहे तो अपने स्तर पर इस समस्या को खत्म करने में योगदान दे सकते हैं। हमें यह योगदान देना भी चाहिए। अपनी बात के आखिर में मैं सभी युवाओं का आह्वान करता हूँ कि वे प्रधानमंत्री जी के देश के विकास और आगे बढ़ने को लेकर बनाए गए कार्यक्रम मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्टार्टअप इंडिया, स्टेण्डअप इंडिया, स्किल इंडिया, जन-धन योजना से सीधे जुड़ें और जन-जन तक इसकी महत्ता और उपयोगिता बताएं। इसे समझें और इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। एक बार फिर हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को उनके इस जन्मदिवस पर संगठन और प्रदेश के सभी युवाओं की ओर से उन्हें अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करता हूँ। वे हम युवाओं के लिए हमेशा प्रेरणापुंज बने रहें। स्वस्थ रहें। दीर्घायु हों। 

No comments:

Post a Comment