Friday 30 December 2016

नववर्ष 2017 : सच के पर्यावरण का निर्माण करें...


देश में व्याप्त कालाधन और भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की ओर से लिए गए नोटबंदी के कड़े फैंसले और इससे पहले पाक सीमा में घुस कर आतंकी ठिकानों पर सेना की ओर से की गई सफल सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा रियो ओलंपिक में देश की बेटियों पीवी सिंधू, साक्षी मलिक, दीपा कर्माकर, दीपा मलिक के पदक जीतकर देश का मान बढ़ाने के साथ क्रिकेट में इंग्लैंड टीम को कई वर्षों बाद टेस्ट मैचों की श्रंखला में धूल चटाने व युवाओं के विश्वकप जूनियर हॉकी में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने का सुखद अहसास कराने के साथ बीत रहा सन 2016 हमसे विदा ले रहा है तो हमारे दरवाजे पर दस्तक देते हुए अंदर आ रहा 2017 में डिजिटल इंडिया के रूप में भारत का नया जन्म हो रहा है। जिसे देश - दुनिया के लोग देखकर, सुनकर आश्चर्यचकित हैं। यह देश के 125 करोड़ लोगों की जीत है, उनका स्वागत है, सत्कार है, अभिनंदन है। 

सन 2016 जहाँ बदलाव और आगे बढ़ने के कड़े फैंसले लेने का साल रहा वहीँ, नया वर्ष 2017 हमारे लिए काम करने वाला साल बने यह हम सब की कोशिश होनी चाहिए। प्रण होना चाहिए। हम देश का कोई भी एक काम हाथ में लें उसे आगे बढ़ाएं और उसके अंतिम लक्ष्य तक पहुंचाएं जिसकी देश को आज सबसे अधिक जरुरत है। यह काम देश के किसी भी क्षेत्र का हो सकता है। चाहे वह पर्यावरण का क्षेत्र हो, पर्यटन का क्षेत्र हो, उद्योग-धंधों का क्षेत्र हो, कृषि का क्षेत्र हो। खेल और शिक्षा का क्षेत्र हो, स्किल, स्टार्टअप और स्टेण्डअप इंडिया जैसा कोई भी क्षेत्र और योजना हो, कार्यक्रम हो हम उसे देखें, समझें और काम करने के लिए आगे बढ़ें। यह प्रयास चारों ओर से होना चाहिए। हम युवाओं को तो यह काम एक मिशन के रूप में लेना चाहिए। क्योंकि देश युवा हो चला है। अब युवाओं को ही यह तय करना चाहिए कि वे अपने भारत देश को कैसा बनाना चाहते हैं और कैसे रहना चाहते हैं। वैश्विक स्तर पर भारत का हर काम और फैंसला विमर्श के केंद्र में आ गया है। यह हम सब के लिए गर्व और ख़ुशी की बात होनी चाहिए कि दुनिया के अन्य छोटे-बड़े सभी देश आज भारत के लिए जा रहे फैंसले को ध्यान में रखकर अपनी नीतियां बना रहे हैं, कार्यक्रम बना रहे हैं। योजनाएं बना रहे हैं जिससे कि वे भी आगे बढ़ सके। यह बात आज अमेरिका कह रहा है, रूस कह रहा है, चीन कह रहा है। भारत को आज इस स्थिति में लाने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को हम युवा धन्यवाद् करते हैं, उनका अभिनंदन करते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को बता दिया है कि आदमी को हमेशा नतीजे देने वाला शख्स होना चाहिए। 

हम नए साल 2017 की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई मेरा मोबाइल - मेरा बैंक - मेरा बटुआ योजना को अपनाकर शुरू कर सकते हैं। यह योजना और कार्य अब डिजिटल इंडिया की जीवनचर्या का मुख्य हिस्सा बनने जा रहा है। एक प्रकार से हम इसे इंडिया के कैशलेस मोड में आने से भी कह सकते हैं। इस काम को हम पांच तरीके से कर सकते हैं जिनमें कार्ड्स, पीओएस, यूपीआई, ई वालेट, यूएसएसडी मुख्य है। हम यह कार्य खुद भी करें और साथ वाले को भी करने की कहें। उसे बताएं। सिखाएं। ऐसा कर हम पूरे साल को अपना साल बना सकते हैं। यह कार्य युवाओं की समझ, ताकत, सामर्थ्य, बदलाव और आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति को भी बताएगा। 

जब हम ऐसा करेंगे तो यकीन मानिए हम देश और समाज में रह रहे सबसे निचले पायदान के व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करेंगे। इसके लिए हमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कार्यक्रम तन, मन और धन तीनों को स्वच्छ करने का काम भी हाथ में लेना होगा। नववर्ष में हमें कोई पाखण्ड, कोई दिखावा नहीं करना है। इनसे हम युवाओं का कोई वास्ता नहीं होना चाहिए। हम सच के पर्यावरण का निर्माण करें। हमें यह समझना होगा कि नववर्ष नए परिवर्तन, अर्थशास्त्र व राजनीति की नई परिभाषा दे रहा है। नई व्यवस्था दे रहा है। लोग अब सिर्फ बोले हुए शब्द नहीं, किए हुए कार्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 

नववर्ष वर्ष आप सब को मंगलमय हो। शुभ हो। आप आगे बढ़ें । देश आगे बढ़े। हमारा हरियाणा आगे बढ़े। भारतीय जनता युवा मोर्चा आगे बढ़े। इन्हीं शुभकामनाओं के साथ.... 

No comments:

Post a Comment